लखनऊ: उत्तर प्रदेश के काशी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर और मथुरा में कृष्णा जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद के सर्वे का मामला अभी अदालत में विचाराधीन है कि लखनऊ में टीला मस्जिद को लेकर भी विवाद शुरू हो गया है. दरअसल, लखनऊ की ऐतिहासिक ‘टीला मस्जिद’ पर हिंदुत्ववादी संगठनों ने अपना दावा ठोक दिया है। उनका कहना है कि वास्तव में यह कोई टीला मस्जिद नहीं बल्कि एक ‘लक्ष्मण टीला’ था।

हिंदू संगठनों ने टीले वाली मस्जिद के सामने मूर्ति स्थापित करने की मांग की है। उन्होंने हनुमान चालीसा का पाठ करने और वहां पदयात्रा करने की बात कही। हालांकि, पुलिस ने मस्जिद तक जाने वाली पदयात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है और हिंदू महासभा की राज्य इकाई के प्रमुख ऋषि त्रिवेदी को हिरासत में ले लिया है। मस्जिद के इमाम सैयद फजलुल मन्नान ने चेतावनी दी कि मुस्लिम पक्ष पदयात्रा का विरोध करेगा। ऋषि त्रिवेदी की गिरफ्तारी के बाद हिंदू महासभा के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने थाने का घेराव किया और द्विवेदी की तत्काल रिहाई की मांग की.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ”लक्ष्मण टीला मुक्ति संकल्प यात्रा पर रोक लगा दी गई है. मस्जिद की ओर जाने वाली सड़कों पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात कर दिया गया.” हिंदू महासभा ने लक्ष्मण टीला मुक्ति यात्रा को 1090 चौराहे से अलग-अलग हिस्सों में निकालने का ऐलान किया था. नगर का।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published.