राष्ट्रपति के लिए आसमान से लेकर जमीन तक कड़ी सुरक्षा, कल करेंगे बाबा महाकाल के दर्शन

0
17
राष्ट्रपति के लिए आसमान से लेकर जमीन तक कड़ी सुरक्षा, कल करेंगे बाबा महाकाल के दर्शन

भोपाल: भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं. उनके साथ पत्नी सविता कोविंद भी हैं। राष्ट्रपति शुक्रवार शाम विशेष विमान से भोपाल पहुंचे। जहां एयरपोर्ट पर राज्यपाल मंगूभाई पटेल और सीएम शिवराज सिंह चौहान ने फूलों का गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया. राष्ट्रपति ने रात राजभवन में ही बिताई। आज वह दो बड़े कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

दरअसल, राष्ट्रपति रामनाथ गोविंद 2 दिवसीय दौरे पर भोपाल आ रहे हैं। तीसरे दिन वह उज्जैन के लिए रवाना होंगे। वहीं, राज्य सरकार ने उनकी सुरक्षा को लेकर पूरे शहर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं. आसमान से जमीन तक निगरानी की जा रही है। इनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी खुद पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर पर है। करीब दो हजार जवानों को तैनात किया गया है। इसके अलावा 3 डीआईजी और 6 एसपी रैंक के अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी का निरीक्षण कर रहे हैं. सुरक्षा ऐसी है कि राष्ट्रपति जहां भी जाएंगे, वहां 3 किमी के दायरे में ड्रोन से गुब्बारों तक उड़ान भरने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

राज्य सरकार की ओर से राष्ट्रपति की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भोजन से लेकर समारोह स्थल तक विभिन्न टीमों को जिम्मेदारी दी गई है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से राष्ट्रपति के चेकअप के लिए 9 डॉक्टरों की टीम तीन पालियों में राजभवन में मौजूद रहेगी. सभी जवानों को उनके पास सुरक्षा में तैनात कर दिया गया है। उनकी पहली आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आई थी, उसके बाद ही उन्हें तैनात किया गया था। इमरजेंसी के लिए हमीदिया और जेपी अस्पताल में 6-6 बेड तैयार रखे गए हैं। बता दें कि आज दोपहर राष्ट्रपति रामनाथ गोविंद झीलों की नगरी भोपाल में ज्वार की रोटी, बहु-अनाज के आटे की रोटी, टिंडा करी, मूंग दाल, भरवा परवल, लहसूनी पालक, भरवा करेला जैसे विशेष व्यंजन खाएंगे. इतना ही नहीं वे भोपाल के बिना चीनी वाले गुलाब जामुन का स्वाद भी चखेंगे। साथ ही नारियल पानी भी पिएं।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here