बैजनाथपुर एसबीआई से चोरी गए 2 किलो 700 ग्राम सोना में से 1 किलो 128.640 ग्राम सोना,नेपाली करेसी सहित चार चोर गिरफ्तार

सहरसा : जिले के सौर बाजार थाना क्षेत्र अंतर्गत बैजनाथपुर ओपी क्षेत्र स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा से बीते 23 अप्रैल को चोरी गए 2 किलो 700 ग्राम सोने के जेवरात मामले का उद्भेदन कर लिया गया है। एसपी के निर्देश पर गठित एसआईटी टीम ने सफलता हासिल कर लिया है। जिसमें जहां चोरी की घटना में संलिप्त 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया। वहीं चोरों के पास से 1 किलो 128.640 ग्राम सोने के जेवरात और 4 लाख 39 हजार 500 रुपए की नेपाली करेंसी भी बरामद की गई है।
एसपी लिपि सिंह ने बताया कि एसबीआई बैजनाथपुर शाखा से 2 किलो 700 ग्राम सोने के जेवरात की चोरी मामले का सीसीटीवी फुटेज को देखा गया। जिसमें घटना 23 अप्रैल की दिखी। उस दिन बैंक बंदी था। उन्होंने बताया कि चूंकि मामला संवेदनशील था। भारी मात्रा में बैंक से सोने की चोरी हुई थी। इसलिए प्रशिक्षु डीएसपी निशिकांत भारती के नेतृत्व में एसआईटी टीम का गठन किया गया। जिसमें आईटी सेल के अमर कुमार , सदर थानाध्यक्ष सुधाकर कुमार , बैजनाथपुर ओपी अध्यक्ष संजय दास सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी सम्मलित थे।

पूरी टीम ने बैंक की गहनतापूर्वक निरीक्षण किया। उन्हें पता चला कि बैजनाथपुर ओपी क्षेत्र के गम्हरिया निवासी स्व रघुनी मल्लिक का पुत्र एवं सफाई कर्मी उमेश मल्लिक ने सफाई के क्रम में बैंक के ट्रेजरी लॉकर से गहने की चोरी की है। जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी हुई। उनके घर से 321.730 ग्राम सोने के जेवरात की बरामदगी हुई।वे चोरी की घटना को अंजाम देने के बाद अपने रिश्तेदार और बैजनाथपुर ओपी क्षेत्र के इटहरा गांव निवासी जनक शाह के पुत्र संजय शाह जो वर्तमान में सदर थाना क्षेत्र के पूरब बाजार , मिशन कम्पाउंड में रह रहे थे। बुधवार की देर रात उनके घर पर छापामारी की गई। जिसमें उनके घर से जहां 561.750 ग्राम सोने के जेवरात की बरामदगी हुई। वहीं उनके घर से कुल 4 लाख 39 हजार 500 रुपए के नेपाली करेंसी की भी बरामद की गई। मौके से उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया गया।फिर पकड़ में आए दोनों अपराधी की निशानदेही पर मोतिहारी जिले के घोड़ासहन गांव निवासी विजय प्रसाद स्वर्णकार के पुत्र सुनील कुमार के घर पर छापामारी की गई। जहां उनकी गिरफ्तारी हुई। उनके घर से कुल 245.160 ग्राम सोने के जेवरात बरामद हुआ। साथ में उनके ही निशानदेही पर मोतिहारी जिले के घोड़ासहन थाना क्षेत्र के पूर्णिया कोठी गांव निवासी स्व दीनानाथ साह के पुत्र मुन्ना शाह के घर पर भी छापामारी की गई। उन्हें भी गिरफ्तार किया गया।

वह भी इस चोरी की घटना में संलिप्त थे।उन्होंने बताया कि अभी तक पुलिस द्वारा कुल 1 किलो 128.640 ग्राम सोने के जेवरात बरामद हुए हैं। साथ ही साथ में 4 लाख 39 हजार 500 रुपए के नेपाली करेंसी भी बरामद हुआ है।उन्होंने बताया कि इसमें बैंक के द्वारा काफी दिन बीतने के बाद सूचना दी गई। जिसमें लापरवाही बैंक के द्वारा की गई है। झाड़ू-पोछा करने वाला व्यक्ति ही कैश को लाने व ले जाने का काम करता था। वह कैश काउंटर का अन्य कार्य भी करता था। इसमें बैंक कर्मी की बड़ी लापरवाही हुई है। हालांकि जानकारी मिल रही है कि उन्होंने अपने दो कर्मी को निलंबित कर दिया है। लेकिन पुलिस की जांच जारी रहेगी। पुलिस और बैंक मिलकर चोरी की घटना की निष्पक्षता पूर्वक जांच करेगी।उन्होंने बताया कि जांच में पता चला कि काफी सोना नेपाल में बेचा गया है। नेपाल में जो सोना बेचा गया है। वहां से नेपाली करेंसी दी गई थी। जो नेपाली करेंसी बरामद हुई है।
एसपी ने बताया कि सहरसा में भी सोने को बेची गई है। जिसकी जांच चल रही है। जल्द ही सोने के जेवरात को खरीदने वाले की गिरफ्तारी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.